Admit card , latest vacancy,current vacancy,latest result ,all govt scheme

Home All India Govt Scheme Central Scheme

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2021, नए लाभार्थियों की सूची यहा देखे

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2021, नए लाभार्थियों की सूची यहा देखे

 

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है । देश के जिन लोगो में आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए आवेदन (People who applied for availing health insurance under Ayushman Bharat Scheme ) किया है वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लाभार्थी सूची में अपना नाम (He can see his name in the online beneficiary list by visiting the official website ) देख सकते है । आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना नई लाभार्थी सूची Pdf डाउनलोड भी कर सकते है । आज हम आपको आयुष्मान भारत योजना सूची ऑनलाइन जाँचने की आसान प्रक्रिया प्रदान करने जा रहे हैं अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Ayushman Bharat Yojana New List 2021

अगर आपका और आपके परिवार का नाम इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं । देश के इच्छुक लाभार्थी इस Ayushman Bharat Yojana New List 2021 में अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते है ।देश के जिन लोगो का नाम आयुष्मान भारत योजना नई लाभार्थी लिस्ट 2021 में आएगा उन्ही ही 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान (Only those who will be named in this beneficiary list will be provided health insurance up to Rs 5 lakh.) किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य बीमा योजना का किया गया आरंभ

23 जनवरी 2021 को भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी सशक्त पुलिस बलों के कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर की गई है। आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य बीमा योजना की हमारे देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह के द्वारा घोषणा की गई है। उन्होंने इस अवसर पर 7 केंद्रीय सशक्त पुलिस बलों के कुछ कर्मियों को आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया है। आयुष्मान सी ए पी एफ योजना के माध्यम से सी ए पी एफ, आसाम राइफल एवं राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के लगभग 28 लाख कर्मियों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

  • इस योजना में 28 लाख कर्मियों के परिवार भी शामिल किए गए हैं। यह सभी लोग भारत के 24000 अस्पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं।
  • आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य बीमा योजना से लगभग 50 लाख लोगों को लाभ पहुंचेगा। इस अवसर पर गृह मंत्री द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पुलिस कर्मियों के योगदान की सराहना की गई। उन्होंने पुलिस कर्मियों को कोरोनावायरस के खिलाफ जीत प्राप्त करने पर बधाई भी दी।
  • सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण तथा गृह मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी साइन हुआ। इस मौके पर गृहमंत्री, आसाम के मुख्यमंत्री, केंद्रीय गृहराज्य मंत्री तथा आसाम के स्वास्थ्य मंत्री शामिल थे।

 

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लॉन्च की गई सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

26 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना आरंभ की गई है। पहले जम्मू कश्मीर के 600000 परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जा रहा था। लेकिन 21 लाख परिवार ऐसे थे जो इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। उन सभी लोगों के लिए सरकार द्वारा सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना हो आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आरंभ किया गया है। सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना केवल जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए होगी। इस योजना के अंतर्गत ₹500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को ही हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है लेकिन सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक को हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 229 सरकारी तथा 35 प्राइवेट हॉस्पिटल जम्मू कश्मीर के रजिस्टर्ड है।
  • अब इस योजना के माध्यम से जम्मू कश्मीर के नागरिक देश के किसी भी हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से जम्मू कश्मीर का हेल्थ केयर सेक्टर भी विकसित होगा। जिसकी वजह से अब प्रदेश के नागरिकों को काफी आसानी होगी और उन्हें अपना इलाज करवाने के लिए किसी दूसरे राज्य में भी नहीं जाना पड़ेगा।

PM Jan Arogya Yojana List 2021 Highlights

योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना
इसके द्वारा शुरू की गयी पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी देश के लोग
उद्देश्य 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
लिस्ट देखने का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 दिसंबर 2020 को लांच किया था। जिसमें जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे। उन्होंने भी सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी लाभार्थियों को प्रदान की। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से सीधे बात की और उन्होंने सेहत योजना के लाभ सभी नागरिकों को समझाएं।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 1.4 करोड़ लाभार्थियों का उपचार

स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का दौरा किया। यह दौरान उन्होंने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का कार्यान्वयन देखने के लिए किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आयुष्मान भारत योजना में अब तक 1.4 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है और इस योजना के अंतर्गत अब तक 17,500 करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति मिनट 14 भर्ती होती है और इस योजना में 24,653 अस्पताल शामिल किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह भी सूचना दी गई है कि 6 केंद्र शासित प्रदेशों ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रगति की है। जोकि अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दादर नगर हवेली और दमन दिउ, लद्दाख, लक्षदीप, तथा पुडुचेरी है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021

इस योजना की शुरुआत 25 सितम्बर 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी है । प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा की सहायता (Providing health insurance assistance of 5 lakh rupees annually to the poor families of the country ) प्रदान कर रही है । इस स्वास्थ्य बीमा की सहायता के देश के लोग अपनी बीमारियों का इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क करवा सकते है । पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा । इन परिवारों को चयनित सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराना चाहते है तो वह निकट जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर पंजीकरण करा सकते है ।

पीएम आयुष्मान भारत योजना में कितने लोगो को मिला लाभ

हमारे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 1 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है और इस योजना का सबसे बड़ा लाभ “सुवाह्यता” है क्योंकि लाभार्थी “न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी इस योजना के तहत आवेदन करके उच्च गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं।” अगर आप इस योजना के लाभ से वंचित है तो जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करे और केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करे और अपना इलाज करवाए |

पीएम आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अपना गोल्डन कार्ड बनवाना होगा । इस गोल्डन कार्ड की सहायता से देश के गरीब log अस्पतालों में 5 लाख रूपये का मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते है । लेकिन लाभार्थी केवल उन ही अस्पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते है जो केंद्र सरकार द्वारा चुने गए है । इस पीएम आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के लोगो को इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करनी होगी उसके बाद ही लाभार्थियों को 5 लाख रूपये का स्वास्थय बीमा प्रदान किया जायेगा ।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट स्टैटिसटिक्स

Hospital Admissions 1,48,78,296
E-Cards Issued 12,88,61,366
Hospitals Empanelled 24,082

आयुष्मान भारत योजना में दी जाने वाली सुविधा

  • मानसिक रोगी का इलाज
  • बुज़ुर्ग रोगियों के लिए आपातकालीन चिकित्सा व सुविधा
  • प्रसूति के दौरान महिलाओ के लिए सारी सुविधाएं व इलाज
  • दांतो की देखभाल
  • बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी सुविधा
  • बुज़ुर्ग ,बच्चे , महिला के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान
  • प्रसूति के दौरान महिला को 9000 रूपये तक की छूट
  • नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
  • टीवी के मरीजों का इलाज, इसके लिए सरकार ने 600 करोड़ रूपये आवंटित किये है।
  • मरीज के भर्ती होने से पहले तथा डिस्चार्ज होने के बाद भी सरकार हे सारे खर्चे मुहेया कराएगी ।

जन आरोग्य योजना बीमारी लिस्ट 2021 के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के अंतर्गत दवाई  की लागत ,सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, ,चिकित्सा , सर्जरी, चिकित्सा और डेकेयर उपचार,डायबटीज समेत 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा ।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2021 के तहत देश के नागरिको को एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जा रहा है जिसकी सहायता से लोग सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ़्त में इलाज करवा सकते है ।
  • Pradhanmantri Jan Arogya Yojana या आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य गरीबों से वित्तीय बोझ को कम करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021  के ज़रिये देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है |

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट 2021 के लाभ

  • PM Ayushman Bharat List 2021 में अपना नाम देखने के लिए लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं है अब लोग घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते है ।
  • इस योजना के तहत लाभों का दावा करने के लिए आप स्वयं को निकटतम अनुभव वाले अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) में पहचान सकते हैं ।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट 2021 में जिनका नाम आएगा उन्हें सर्जरी, चिकित्सा और डेकेयर उपचार, दवाओं की लागत और निदान को कवर करने वाले 1,350 मेडिकल पैकेज।
  • इस योजना  के तहत देश एक नागरिको को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा ।
  •  देश के नागरिको  के लिए पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना है सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2 .33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा ।
  • निर्धारित मानदंडों के अनुसार SECC डेटाबेस में सूचीबद्ध सभी परिवारों को कवर किया जाएगा।
  • देश के लोग इस योजना के अंतर्गत केवल सरकार द्वारा सूचीबद्ध हॉस्पिटलों में ही अपना इलाज करवा सकते है ।

पीएम आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की पात्रता (ग्रामीण क्षेत्र के लिए )

  • ग्रामीण क्षेत्र में कच्चा मकान होना चाहिए
  • परिवार की मुखिया महिला होनी चाहिए
  • परिवार में कोई ब्यक्ति विकलांग होना चाहिए कोई वयस्क 16-59 वर्ग की आयु का नही होना चाहिए
  • ब्यक्ति मजदूरी करता हो
  • मासिक आय 10000 से कम होनी चाहिए
  • असहाय
  • भूमिहीन
  • इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ब्यक्ति बेघर, भीख मांगने वाला या बंधुआ मजदूरी कर रहा हो वो खुद ही आयुष्मान भारत योजना में शामिल हो जायेगा.

आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की पात्रता (शहरी क्षेत्र के लिए )

  • इसके लिए ब्यक्ति कूड़ा कचरा उठाता हो, फेरी वाला हो, मजदूर हो, गार्ड की नौकरी करने वाले ,मोची, सफाई कर्मी, टेलर, ड्राईवर, दुकान में काम करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, कुली का कम करने वाले, पेंटर, कंडक्टर, मिस्त्री, धोबी आदि।
  • या जिनकी मासिक आय 10,000 से कम हो आदि लोग आयुष्मान योजना में शामिल हो सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2021 कैसे देखे?

देश के इच्छुक लाभार्थी Pradhanmantri Jan Arogya List Online देखना चाहते है तो वह नीचे दिए  गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम लाभार्थियों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज आपको Am I Eligible का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।इसके बाद आपको Generate OTP के बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर आएगा।
  • आपको OTP बॉक्स में OTP भरना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।आपके लाभार्थी का नाम खोजने के लिए नीचे कुछ विकल्प दिए जाएंगे।इच्छित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजें।
  • राशन कार्ड नंबर द्वारा
  • लाभार्थी का नाम
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर द्वारा
  • इसके बाद पूछे गए सभी विवरण प्रदान करना होगा ।इस प्रकार, खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।इसेक बाद आप आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देखे ।

आयुष्मान भारत योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड ऐप के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके पास आयुष्मान भारत योजना का ऐप खुल कर आ जाएगा।
  • आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे कि आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे यह ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

एंपेनल्ड हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको find हॉस्पिटल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर राज्य, जिले, हॉस्पिटल टाइप, स्पेशलिटी तथा हॉस्पिटल नेम का चयन करना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सच के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यु टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको Register your Grievance AB-PMJAY के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, ऐड्रेस, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आफ ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ट्रैक your ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा |
  • अब आपको अपना रिफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको रिक्वेस्ट फॉर ओटीपी के link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ओटीपी, ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

States/UTs at a glance यहां क्लिक करें
Status of implementation in states यहां क्लिक करें
States/UTs officials यहां क्लिक करें
PM-JAY public dashboard यहां क्लिक करें
PM-JAY hospital Performance यहां क्लिक करें
Dashboard यहां क्लिक करें
De-empanelled hospitals यहां क्लिक करें
Empanelment and Quality यहां क्लिक करें
Covid-19 यहां क्लिक करें
Hospital Empanelment Module यहां क्लिक करें
Health Benefit Packages यहां क्लिक करें
Claim Adjudication यहां क्लिक करें
Standard Treatment Guidelines यहां क्लिक करें
JanAushadhi Kendra यहां क्लिक करें

Contact Us

Address
3rd, 7th & 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building,
Connaught Place, New Delhi – 110001
Contact:
Toll-Free Call Center Number: 14555/ 1800111565

यह भी पढ़ें –

सरकारी योजनाओं की लिस्ट 2021 

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट 2021 

Related post