Admit card , latest vacancy,current vacancy,latest result ,all govt scheme

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, मॉल, धार्मिक स्थल 15 मई तक बंद रहेंगे

  • 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोलने के विकल्पों पर विचार कर रही केंद्र सरकार
  • राजस्थान सहित 8 राज्य बोले- लाॅकडाउन जारी रहे,सीएम गहलोत ने कहा- लॉकडाउन बढ़ाने या खत्म करने का फैसला राज्यों के पास हो.

काेविड-19 पर गठित मंत्रिसमूह ने स्कूल-काॅलेज, शाॅपिंग माॅल व धार्मिक स्थल 15 मई तक बंद रखने की सिफारिश की है। सूत्राें के अनुसार, मंत्रिसमूह की राय है कि लाॅकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होने पर भी ये गतिविधियां बंद ही रहनी चाहिए। दूसरी ओर, राजस्थान समेत 8 राज्य की सरकाराें ने केंद्र से 14 अप्रैल के बाद भी लाॅकडाउन जारी रखने काे कहा है। सीएम अशोक गहलोत का लाॅकडाउन बढ़ाने काे लेकर तो बयान नहीं आया, लेकिन उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने या खत्म करने का फैसला राज्यों के अधीन होना चाहिए। राज्य सरकार की टास्क फोर्स के प्रमुख राजीव स्वरूप ने कहा कि प्रदेश में कोरोना हॉट स्पॉट पर अभी लॉक डाउन जारी रहेगा। जहां राहत दे सकते हैं, वहां चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी। इस बारे में बुधवार को ऐलान हो सकता है। उधर, लाॅकडाउन खत्म करने पर अंतिम फैसला पीएम नरेंद्र माेदी के साथ सीएम व विभिन्न दलाें की बैठक के बाद हाेगा।

अब ज्यादा से ज्यादाटेस्ट इसलिए जरूरी

25 मार्च को लॉकडाउन लागू हुआ, 14 दिन में टेस्ट पांच गुना बढ़े, लेकिन मरीजों की संख्या 9 गुना बढ़ गई…इसलिए चिंता में राज्य

लाॅकडाउन के 14 दिनकुल टेस्टसंक्रमित
25 मार्च तक22,038539
31 मार्च तक42,7881397
7 अप्रैल तक1.2 लाख4998

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में रोजाना एक लाख टेस्ट कराने की तैयारी है। बुधवार से देशभर के हॉटस्पॉट पर रैपिड एंटी बॉडी टेस्ट शुरू होंगे। इसके लिए 7 लाख टेस्टिंग किट पहुंच चुकी हैं। सरकार का मानना है कि रैपिड टेस्ट के बाद ही साफ हो पाएगा कि संक्रमण सामुदायिक स्तर पर फैल चुका है या नहीं।

राजस्थान में 42 नए रोगी, कुल 343 हुए, देश में 5वां स्थान :जयपुर में सभी 6 नए रोगी रामगंज के, अब कुल 106, इनमें 98 इसी इलाके से

 

प्रदेश में मंगलवार काे 42 नए मरीज मिले। अब अांकड़ा 343 पर जा पहुंचा है। अब तक 6 माैतें हाे चुकी हैं। नए राेगियाें में 20 तब्लीगी जमात या उससे जुड़े लाेग हैं। जैलसमेर के पाेकरण में 13, बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 7, जाेधपुर में 9, जयपुर के रामगंज में 6, बीकानेर व भरतपुर में 3-3 व चूरू में एक नया मरीज मिला। जयपुर में कुल 106 राेगी हैं। इनमें से अकेले रामगंज के 98 राेगी हैं। पाेकरण, बीकानेर, भरतपुर और चूरू में मिले सभी नए राेगी तब्लीगी या उससे संपर्क वाले लाेग हैं।उधर, काेराेना प्रभावित राज्याें में राजस्थान एक ही दिन में 8वें से सीधे 5वें स्थान पर आगया

महाराष्ट्र पहले नंबर पर, मुंबई में ही 590 मरीज

राज्याें में घाेषित आंकड़ाें के अनुसार, मंगलवार काे देश में 509 नए मरीज मिले और 5 नई माैतें हुईं। ऐसे में देश में अब तक 5,192 मरीज हो चुके हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ाें में कुल 4,789 संक्रमित व 124 मौतें बताई गई हैं। महाराष्ट्र में 150 नए मरीज मिले। राज्य में आंकड़ा 1,018 हाे गया है। अकेले मुंबई में 590 संक्रमित हैं।

  • गुजरात के जामनगर में बिना ट्रैवल हिस्ट्री के संक्रमित मिले 14 माह के बच्चे ने दम तोड़ दिया है। वह वेंटीलेटर पर था। बच्चे के माता-पिता की रिपोर्ट निगेटिव है।
  • नाेएडा में झुग्गियाें से 200 लोग क्वारेंटाइन किए गए।

काेराेनावायरस का एक मरीज 30 दिनमें 406 लाेगाें काे संक्रमित कर सकता है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि काेराेना का मरीज अगर साेशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करे ताे 30 दिन में 406 लाेगाें काे संक्रमित कर सकता है। लाॅकडाउन के दाैरान मरीज सिर्फ 2.5 लाेगाें काे संक्रमित कर सकता है।

केजरीवाल का 5टी एक्शन प्लान :दिल्ली: हाॅटस्पाॅट इलाकों में 2 दिन में 1 लाख रैपिड टेस्ट होंगे.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार काे 5 बिंदुओंका एक्शन प्लान 5टी यानी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीम वर्क और ट्रैकिंग-माॅनिटरिंग घोषित किया। संक्रमण का हाॅटस्पाॅट बन चुके इलाकाें में दो दिन में एक लाख रैपिड टेस्ट किए जाएंगे। मरीजाें का आंकड़ा बढ़ने की आशंका के चलते निजी अस्पतालाें और हाेटलाें के 12 हजार कमरे अधिग्रहीत किए जाएंगे।

चीन में 3 महीने में पहली बार संक्रमण से कोई मौत नहीं

बीजिंग | चीन में संक्रमण की वजह से साेमवार काे एक भी माैत नहीं हुई। हालांकि, वहां 32 नए केस मिलने के साथ ही बाहर से आए मरीजाें की संख्या 983 हाे गई है। चीन में माैताें का आधिकारिक आंकड़ा 3,331 है। खास बात यह है कि कुल 81,740 संक्रमितों में से सिर्फ 1100 मरीजों का इलाज चल रहा है। बाकी ठीक हो चुके हैं।उधर, जापान ने देश में इमरजेंसी लागू कर दी है। अब सबकुछ सरकारी नियंत्रण में ही रहेगा।कुल 30 हजार बेड की व्यवस्था की जा चुकी है।